बुधवार, अगस्त 18, 2010

मन्त्र काम क्यों नहीं करता..? 1


कल 16 अगस्त 2010 को मुझे दो लोगों से बात करने का अनोखा अनुभव हुआ । इसमें पहली बात सेलफ़ोन द्वारा एक बहुत चालाक और रहस्यमय लडके से हुयी । जिसने सेलफ़ोन पर ही इंटरनेट के द्वारा मेरे लेखों को पढा होगा । लडका बातचीत और स्वर से किशोर और बेहद चालाक मालूम होता था । मेरे बहुत पूछने पर भी उसने अपने बारे में नहीं बताया । खैर ये लडका चुपचाप किसी प्रेत पूजा में लगा हुआ था । और अपने इष्ट को प्रेतराज कहता था । उसका कहना था कि उसे दर्शन क्यों नहीं रहे ? वह जल्दी से प्रेत को सिद्ध कर अपने कार्य पूरा करना चाहता था ? मैंने इसे बहुत समझाने की कोशिश की । कि तुम गलत मार्ग पर हो । और साधनाओं द्वारा ही कुछ हासिल करना चाहते हो । तो सात्विक और प्रभु भक्ति की साधना करो । जिससे हमेशा कल्याण ही होता है । और जिसमें फ़ायदा नहीं । तो कोई नुकसान तो हरगिज नहीं होता । और सबसे बडी बात ये है कि जब तक इंसान किसी साधना हेतु समझ के स्तर पर पूरी तरह से परिपक्व न हो जाय । उसे साधना नहीं करनी चाहिये । हां साधारण भक्ति एक साल का बालक भी करे तो वह अच्छा ही परिणाम देगी । मैंने उसे बहुत समझाने की कोशिश की । पर वो नहीं माना । मैं जानता था । वो इतना आग्रह क्यों कर रहा है । वो एक ऐसे क्षेत्र में रहता था । जहां ओझा तान्त्रिक जैसे लोगों का गढ था । उसकी फ़ोन कनेक्टिविटी और बोलने का अन्दाज एक रहस्यमय वातावरण का अहसास दे रहे थे । पर वो मेरे पीछे इस लिये पडा हुआ था । कि मेरी प्रेत कहानियों में जिस तरह का विवरण है । वो उसे बेहद आकर्षित कर रहा था । प्रेतनी का मायाजाल 1 से प्रेतनी का मायाजाल 8 तक । लेकिन अभी वो ये नही जानता था कि इस स्तर की साधना करने में इंसान को क्या क्या त्याग करना पडता है ? और क्या क्या पापड बेलने पडते हैं ? खैर मैंने कहा । तामसिक साधनाओं में मैं आपकी कोई मदद नहीं कर सकता । हां यदि तुम किसी प्रेत पीडा या अनोखे चक्रव्यूह में फ़ंसे हुये हो । तो तुम्हारी कोई मदद की जा सकती है । और तब जैसी कि अपेक्षा थी । उसने फ़ोन काट दिया ।
16 अगस्त 2010 का दिन ही शायद मेरे लिये अजीव था । शाम के समय मीनाक्षी निगम ( बदला हुआ नाम ) से मेरी मुलाकात हुयी । और मुझे मीनाक्षी को देखकर बेहद आश्चर्य हुआ । हालांकि तन्त्र मन्त्र के क्षेत्र में महिला का होना कोई आश्चर्य की बात नहीं थी । हजारों उन्मुक्त महिलायें इस क्षेत्र में मेरे अनुभव में आयी हैं । लेकिन वे अधिकांश घर से अलग हो चुकी होती हैं । और योगिनी या बाई जैसा जीवन जी रही होती हैं । पर मीनाक्षी एक शिक्षित परिवार की और स्वयं भी शिक्षित महिला थी । मुझे आश्चर्य इस बात का था कि उसकी रुचि मारण । मोहन । वशीकरण । हंडिया । शवसाधना । मुठकरनी । जैसी घोर तामसिक और दूसरे को कष्ट और नुकसान पहुंचाने वाली साधनाओं में बडे तीव्र स्तर पर थी । मैंने उसके बारे में और जानने के लिये प्रत्यक्ष एकदम मना नहीं किया कि मैं आपकी कोई सहायता नहीं कर सकता । मीनाक्षी के कामुक हावभाव देखकर मुझे पूर्वोत्तर क्षेत्र के उन आठ नौ जोगियों की याद आ गयी । जो शहर के बाहर एक शमशान के पास रहते थे । और भूत आदि का इलाज । औरत के बच्चा न होने जैसी कुछ बातों का इलाज करते थे । रात को दस ग्यारह बजे तक भटकी हुयी । भृमित हुयी औरतें उनके पास पहुंचती थी । इन औरतों को माध्यम होकर ले जाने वाली वे औरतें होती थी । जो कामवासना के मामले में कुन्ठित होकर इनके जाल में फ़ंस गयी होती थी । जहां वे जोगी उनको परसाद के नाम पर पेडे आदि में नशीला दृव्य खिलाकर एक तरह से ग्रुप सेक्स करते थे । और फ़िर भारतीय समाज के लिये ग्रुप सेक्स प्रायः दुर्लभ होने के कारण उनको इस नये अनुभव का चसका पड जाता था । और इस तरह उन ढोंगी साधुओं के पास जाने वालों की एक चेन सी आटोमेटिक ही बन जाती थी । इसके बाद ये जोगी कुछ महिलाओं को गांजा चरस स्मैक जैसे नशीले पदार्थों की लत लगा देते थे । और फ़िर नशे और सेक्स का एक नया खेल शुरू हो जाता । मीनाक्षी को देखकर मुझे ये बात इसलिये याद आयी कि दरअसल मीनाक्षी वही सेक्स का पत्ता इशारों में फ़ेंक रही थी । यानी मैं उसका मार्गदर्शन करूं । और वह मुझे इसकी मनचाही कीमत दे ।
मैंने कहा । तुम्हारी परेशानी क्या है ? उसने कहा । मैं कई बार लाख की संख्या में मन्त्र जाप कर चुकी हूं । मैंने
यहां पर ....ये क्रिया की ? मैंने शमशान में ये .....साधना की । मैंने उस पर ये तन्त्र....चलाया । जो कुछ हद तक चला भी...आदि ? तो मेरी ये मेहनत सफ़ल क्यों नहीं होती ? मेरे मन्त्र सिद्ध क्यों नहीं होते ? मेरे मन्त्र एक्टिव क्यों नहीं होते ? मैं मीनाक्षी की और देखकर रहस्यमय अन्दाज में मुस्कराया । क्रमशः

कोई टिप्पणी नहीं:

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
बहुचर्चित एवं अति लोकप्रिय लेखक राजीव श्रेष्ठ यौगिक साधनाओं में वर्षों से एक जाना पहचाना नाम है। उनके सभी कथानक कल्पना के बजाय यथार्थ और अनुभव के धरातल पर रचे गये हैं। राजीव श्रेष्ठ पिछले पच्चीस वर्षों में योग, साधना और तन्त्र मन्त्र आदि से सम्बन्धित समस्याओं में हजारों लोगों का मार्गदर्शन कर चुके हैं।