सोमवार, अगस्त 09, 2010

सृष्टि का रहस्य..1

एक लम्बे समय तक योग निद्रा में रहने के बाद । योग निद्रा से जागने पर भगवान की सृष्टि करने की इच्छा हुयी । भगवान में इच्छाशक्ति सदैव विधमान रहती है । उस समय उन्होंने इच्छाशक्ति से लौकिक स्वरूप धारण किया । और अपने उस रूप से प्रलय का फ़ैला हुआ अंधकार नष्ट किया । महाविष्णु के सभी अवतार पूर्ण कहे गये हैं । उनका पर स्वरूप भी पूर्ण है । और पूर्ण से ही पूर्ण उत्पन्न होता है । विष्णु का परत्व और
अपरत्व व्यक्ति मात्र से है । देश काल के सामर्थ्य से परत्व अपरत्व नहीं है । उस पूर्ण से ही पूर्ण का विस्तार होता है । और अन्त में उस रूप को ग्रहण करके पुनः पूर्ण ही शेष रहता है । प्रथ्वी के भार रक्षण आदि का
जो कार्य है । यह भगवान का लौकिक व्यवहार होता है । गुणमयी माया में ही भगवान अपनी शक्ति का आधान करते हैं । वे वीर्य स्वरूपी भगवान वासुदेव सब काल में सब देश में सर्वत्र विधमान होते हैं और तब ईश्वर कहलाते हैं । अपनी माया में प्रभु स्वयं वीर्य का आधान करते हैं । वीर्य स्वरूप भगवान वासुदेव हैं और सभी काल में सभी अर्थों से युक्त हैं । इनके अचिन्त्यवीर्य और चिन्त्यवीर्य के भेद से दो रूप हैं । जिनमें एक स्त्री रूप है । दूसरा पुरुष रूप है । दोनों स्वरूप ही वीर्यवान हैं । इनमें भेद नहीं मानना चाहिये । देवी लक्ष्मी कभी हरि से अलग नही हैं । वे सदा उनकी सेवा में रहती हैं । नारायण नाम से कहे जाने वाले हरि यधपि पूर्ण स्वतंत्र हैं । किन्तु वे लक्ष्मी के विना अकेले कैसे रह सकते हैं । पुरुष नामक उन विभु ने तीन गुणों की सृष्टि की है । भगवान ने प्रकृति के तीन गुणों की सृष्टि की । लक्ष्मी ने भी तीन रूप धारण किये । श्री । भू और दुर्गा । इनमें श्रीदेवी । सत अभिमानी । भू देवी रज अभिमानी । और दुर्गा तम अभिमानी हैं । फ़िर भी इन तीनों में अन्तर नहीं है । हरि ने तीन रूप धारण किये । जो ब्रह्मा विष्णु महेश के नाम से जाने गये । लोकों का पालन करने से सत गुण युक्त विष्णु कहलाये । सृष्टि हेतु रजोगुण से संयुक्त होने पर ब्रह्मा कहलाये । और संहार हेतु तम से संयुक्त शंकर कहलाये । भगवान जब सृष्टि कार्य हेतु उन्मुख हुये । तो उनमें क्षोभ उत्पन्न हुआ । इसके फ़लस्वरूप तीन गुणो वाला महतत्व प्रकट होता है । उस से ब्रह्मा और वायु का प्राकटय होता है । यह महतत्व रज प्रधान है । इस सृष्टि को गुण वैषम्य सृष्टि जानना चाहिये । फ़िर इस विशिष्ट
महतत्व में लक्ष्मी के साथ स्वयं हरि प्रविष्ट हुये । उन्होंने महतत्व को क्षुब्ध किया । इस क्षोभ के फ़लस्वरूप
उससे ग्यान द्रव्य क्रियात्मक यानी अहम तत्व उत्पन्न हुआ । इस अहं तत्व से शेष गरुण और हर उत्पन्न हुये ।
फ़िर से हरि ने लक्ष्मी के साथ इस अहं तत्व को क्षुब्ध किया । यह अहं तत्व वैकारिक तामस और तैजस तीन प्रकार का है । इस अहम के नियामक रुद्र भी तीन प्रकार के हैं । वैकारिक रुद्र । तामस रुद्र और तैजस रुद्र ।
फ़िर से भगवान ने लक्ष्मी के सात तैजस अहं तत्व को क्षुब्ध किया । इससे वह दस प्रकार का हो गया । जो श्रोत्र । चक्षु । स्पर्श । रसना । और घ्राण तथा वाक । पाणि पाद पायु और उपस्थ इन कर्म इन्द्रियों तथा ग्यान इन्द्रियों के रूप में दस प्रकार का कहा जाता है । फ़िर वैकारिक अहं तत्व को हरि ने क्षुब्ध किया ।
महतत्व से ग्यारह इन्द्रियों के ग्यारह अभिमानी देवता प्रकट हुये । पहले मन के अभिमानी इन्द्र और कामदेव हुये । बाद में अन्य देव उत्पन्न हुये । इसी प्रकार द्रोण प्राण ध्रुव आदि ये आठ वसु हुये । रुद्रों की सख्या दस है । मूल रुद्र भव कहे जाते हैं । रैवन्तेय । भीम । वामदेव । वृषाकपि । अज । समपाद । अहिर्बुधन्य । बहुरूप । महान ये दस रुद्र हैं । उरुक्रम । शक्र । विवस्वान । वरुण । पर्जन्य । अतिवाहु । सविता । अर्यमा । धाता । पूषा । त्वष्टा । भग ये बारह आदित्य हैं । प्रभव । अतिवह आदि उनचास मरुदगण हैं । पुरुरवा । आर्द्रव । धुरि । लोचन । क्रतु । दक्ष । सत्य । वसु । काम । काल । ये दस विश्वेदेव हैं ।
इन्द्रियों के अभिमानी देवो के समान ही स्पर्श रूप रस गन्ध आदि तत्वों के अभिमानी अपान व्यान उदान आदि वायु देवों की सृष्टि हुयी । रैवत । चाक्षुष । स्वरोचिष । उत्तम । ब्रह्मसावर्णि । रुद्रसावर्णि । देवसावर्णि । दक्षसावर्णि । धर्मसावर्णि आदि मनु हुये । ऐसे ही पितरों के सात गण हुये । इनसे वरुण आदि की पत्नी के रूप में गंगा आदि का आविर्भाव हुआ । च्यवन महर्षि भृगु के पुत्र और उतथ्य ब्रहस्पति के पुत्र हुये ।

2 टिप्‍पणियां:

arvind ने कहा…

bahut hi jaankaripurn lekh.

Vinashaay sharma ने कहा…

जय गुरूदेव की । कुछ तो जिज्ञासा शान्त हुयी,धन्यवाद ।

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
बहुचर्चित एवं अति लोकप्रिय लेखक राजीव श्रेष्ठ यौगिक साधनाओं में वर्षों से एक जाना पहचाना नाम है। उनके सभी कथानक कल्पना के बजाय यथार्थ और अनुभव के धरातल पर रचे गये हैं। राजीव श्रेष्ठ पिछले पच्चीस वर्षों में योग, साधना और तन्त्र मन्त्र आदि से सम्बन्धित समस्याओं में हजारों लोगों का मार्गदर्शन कर चुके हैं।