सोमवार, जून 21, 2010

बन्दर ( बाबा ) क्या जाने अदरक ( बीबी ) का स्वाद ?

मैं सतसंग में जब भी योग या भक्ति की बात करता हूँ । तो प्रायः आम लोग अपनी पूर्व और बेहद मजबूत धारणा के चलते यही मानते हैं कि ये सब बातें या तो फ़ुरसतिया लोगों के लिये हैं ।
या फ़िर उन लोगों के लिये जो जीवन के कार्यों और जिम्मेदारियों से निवृत हो चुके हैं और घर के लोगों द्वारा उठाकर कूङे की तरह बाहर फ़ेंक दिये गयें हैं । अक्सर लोग मुझे अपने ग्यान का उदाहरण भी देते हैं -  नारि मरी गृह सम्पति नासी । मूङ मुङाय भये सन्यासी । यदि कुछ लोग इधर चलने का प्रयास भी करना चाहते हैं । तो वे मानते हैं कि योग भक्ति आदि बेहद कठिन कार्य है । और full time job है । 
कुछ ने यह भी कहा - बाबा आप नहीं जानते ? दिन भर का थका मांदा आदमी..वैल घोङे की तरह जुता आदमी..शाम को जब घर पहुँचता है । और दरबाजे पर नहा धोकर ..लिपिस्टिक.पाउडर से लैस अपनी चमाचम ..झमाझम बीबी को देखता है । तो सब भक्ति धरी रह जाती है । वो थकान बीबी ही दूर कर सकती है..? अपने प्यारे प्यारे बच्चे जब कूदकर गोद में बैठते है । तो भक्ति समझ में नहीं आती । पंजाबी में एक कहाबत है - ये जग मिठ्ठा वो कौन दिठ्ठा..? 
इसका अर्थ है । यहाँ पूरा मजा आ रहा है । स्वर्ग नरक पता नहीं है या नहीं ? भगवान है या नहीं ? किसने देखा ? बाबा हमारा मजा मत खराब कर..? बन्दर ( बाबा ) क्या जाने अदरक ( बीबी ) का स्वाद ?
सचमुच ! सही कहते हैं । हमारे ये भाई । बीबी का स्वाद तो मुझे नहीं मालूम..पर बिना अदरक डाले चाय मुझे भी अच्छी नहीं लगती । क्या बीबी अदरक जैसी तीखी होती है ..? 
जो लोग मेरे पुराने reader हैं । उन्हें मेरे इस सतसंग से कोई बैचेनी नहीं हो रही होगी । पर  बाबा  के नये reader अवश्य उलझन और असमंजस महसूस कर रहे होंगे । यह baba का style है । आप modern लोग समझते हैं कि baba modern नहीं हो सकता ।
खैर..इस तमाम सतसंग का निष्कर्ष यह है कि ज्यादातर ग्रहस्थ और नौकरीपेशा या उधोगपुरुषों का मानना होता है कि भक्ति और संसार का समागम नहीं होता - जगत भगत को बैर..बैर जैसे मूस बिलाई..।
आईये देखें । जगत के कार्य करते हुये भक्ति कैसे की जा सकती है ? इस प्रयोजन हेतु योग या भक्ति को तीन भागों में बाँटा गया है ।
1 - पहला " कर्म योग " है । मन बुद्धि चित्त अहम । पाँच ग्यानेन्द्रियाँ । पाँच कर्मेंन्द्रिया । ये संसार का कार्य करने के लिये हैं । तुम्हारा शरीर एक प्रकार की जेल है । जिसमें तुम्हारे पाप पुण्य के फ़लस्वरूप तुम्हें डाला गया है । अपने इस

शरीर के साथ जो भी अच्छा या बुरा जीवन तुम्हें कर्मफ़ल के रूप में मिला है । उसको भोगना ही होगा - देह धरे के दण्ड को भोगत है हर कोय । ग्यानी भोगे ग्यान से मूरख भोगे रोय ।
यानी - उसकी  रजा में रजा तो कट गयी सजा  ।
कर्म योग का आशय यही है । कि निजी वासनाओं से तुम जिस और जैसे शरीर को प्राप्त हुये हो । जिस और जैसी स्थिति को प्राप्त हुये हो । उसे निर्विकार भाव से भोगो
2 - दूसरा " ग्यान योग " है । ग्यान योग भी बेहद सरल है । इसका मुख्य सूत्र है । चेतना आत्मा के द्वारा गति कर रही है । शरीर और इंद्रियों से जगत के कार्य और व्यवहार करो । और चेतना को परमात्मा में लगा दो । इसी के लिये भगवान श्रीकृष्ण ने कहा था कि - हे अर्जुन तू युद्ध कर और निरंतर ध्यान कर " जो श्रीकृष्ण के इस वाक्य का अर्थ समझ लेगा । उसके लिये ग्यान योग अत्यन्त सरल हो जायेगा ।
3 - तीसरा " भक्ति योग " है । भक्त का अर्थ ही जुङ जाना है । भक्त का अर्थ ही समर्पण है । भक्त का अर्थ ही सुमरन है । भक्ति के लिये भक्त का मुख्य सूत्र है । यह सब परमात्मा की कृपा से हो रहा है । मैं तो केवल निमित्त मात्र हूँ । संसार एक रंगमंच के परदे की तरह है । जिस पर प्रभु की लीला हो रही है । अतः इस लीला का भरपूर आनन्द तो अवश्य लो । पर मेरा तेरा भूल जाओ । practical रूप में देखो तो । मेरा तेरा करने से आपको कुछ हासिल होता है क्या ? बस यह मानना ही असली भक्ति योग है ।
विशेष - ऊपर के तीनों योग जब विधिवत मिलकर एक हो जाते हैं । तब " हँस " के ग्यान वैराग्य भक्ति नाम के तीनों पंख जो तुम्हारी नादानी और गलतियों से टूट चुके हैं । या घायल हो गये हैं । फ़िर से स्वस्थ हो जातें हैं । और हँस अनन्त की यात्रा पर उङने को तैयार हो जाता है ।

1 टिप्पणी:

Vinashaay sharma ने कहा…

धन्यवाद राजीव जी ।

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
बहुचर्चित एवं अति लोकप्रिय लेखक राजीव श्रेष्ठ यौगिक साधनाओं में वर्षों से एक जाना पहचाना नाम है। उनके सभी कथानक कल्पना के बजाय यथार्थ और अनुभव के धरातल पर रचे गये हैं। राजीव श्रेष्ठ पिछले पच्चीस वर्षों में योग, साधना और तन्त्र मन्त्र आदि से सम्बन्धित समस्याओं में हजारों लोगों का मार्गदर्शन कर चुके हैं।