रविवार, दिसंबर 18, 2011

महातांत्रिक और मृत्युदीप 4




- देख मंजरी । उसके कानों में अपनी सहेली सोनी की आवाज सुनाई दी मोस्टली, ये दो हरेक की जिन्दगी में कभी न कभी आते ही हैं, एक प्रेमी, एक पति । कभी पति पहले आता है, तो कभी प्रेमी, पर आते निश्चित हैं । और ये दोनों, कभी एक ही इंसान में नहीं होते, हो ही नहीं सकते ।
- लेकिन सोनी । वह हैरानी से बोली - मैं तो प्रेम का अनुभव करना चाहती हूँ । कोई ऐसा जो मेरे दिल के तार तार छेङ दे । मेरे तन-मन को उमंगों से भर दे । मुझे आगोश में लेकर आसमां में उङ जाये । चाँद तारे तोङकर मेरा आँचल सजा दे ।
- धत तेरे की । सोनी ने माथे पर हाथ मारा - साली गधी । अरे कोई तुझे बाग बगीचे में घुमाने वाला भी मिल जाये । कोई तुझे सेब अंगूर खिलाने वाला ही मिल जाये, उसको ही तू बहुत समझ । आसमान में जायेगी, पागल नहीं तो । मैं कहीं कवि न बन जाऊँ, तेरे इश्क में ऐ कविता ।
विचार प्रवाह से उकताकर उसने करवट बदली और सोने की कोशिश करने लगी ।
उन्नीस को पार कर रही मंजरी गोस्वामी खूबसूरत देहयष्टि की मालकिन थी, और सोसायटी में डीजे गर्ल के नाम से मशहूर थी । वह एक निम्न मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती थी, और बङे परिवार के साथ साथ आर्थिक स्थिति से कमजोर थी ।
तब पंद्रह वर्ष की आयु से ही वह आर्केस्ट्रा पार्टी से जुङकर नाचने गाने लगी ।
पर शायद पहले उसे अपनी ही खूबियों का पता न था । उसकी आवाज में वीणा की झंकार थी, तो देह में हिरनी सी लचक । उसके नृत्य में मोरनी की थिरक थी, तो अदाओं में बिजली की चमक । किसी को वह स्टेज पर उङती मैंना सी नजर आती थी, तो किसी को पंख फ़ङफ़ङाती हुयी बुलबुल ।
इन सब खूबियों के चलते उसका भाव बढने लगा, और जल्द ही वह सबसे महंगी आर्केस्ट्रा कलाकार बन गयी । धनाढ़य व्यक्ति किसी भी कीमत पर उसे अंकशायिनी बनाने के ख्वाब सजाने लगे । अप्रत्यक्ष उसके पास ऊँची कीमत के प्रस्ताव आने लगे ।
पर मंजरी भी खास स्वभाव वाली थी । देह को बेचने से उसे सख्त नफ़रत थी । उसकी सीमा सिर्फ़ गायन नृत्य प्रदर्शन तक ही तय थी । इससे पहले कि ये सीमा टूटती, उसकी शादी मध्यप्रदेश में हो गयी, और सब कुछ पीछे छोङकर वह ढेरों अरमान लिये पिया के घर आ गयी ।
विचारों में खोयी हुयी मंजरी अचानक हङबङा गयी ।
उसने सीने पर तेज कम्पन महसूस किया ।
वह एकदम व्यर्थ ही डर सी गयी थी ।
उसने वायब्रेट करते हुये ब्रा में दबे स्लिम सेलफ़ोन को निकालकर काल रिसीव की ।
- क्याऽ? वह चौंककर बोली - फ़िर..फ़िर.. ये क्या कह रहे हो तुम?
दूसरी तरफ़ से पुष्कर की बात सुनकर उसके होश उङ गये ।
वह काफ़ी हताश निराश दुखी सा था, और अपनी बात कहे चले जा रहा था ।
पर अब उसे कुछ भी सुनाई नहीं दे रहा था ।
कुछ भी ।
वह तो मानों अज्ञात रहस्यमय भंवर में डूबती जा रही थी ।
वह कह रहा था - रात में जब वह हङबङी में मस्जिद के कोने से मुङा ही था । तभी उसे जमीन में गङे पत्थर की जबरदस्त ठोकर लगी, और वह मुँह के बल गिरा ।
उसका माथा फ़ट गया, और वह काफ़ी देर अचेत सा पङा रहा । बहुत खून बह गया । फिर किसी तरह वह घर पहुँचा, और अभी थोङा सुधार होते ही सीधा उसी को फ़ोन कर रहा है ।
बङी अजीब बात थी ।
उसे संवेदना प्रकट करनी चाहिये थी । पर उसके मुँह से बोल तक न निकल रहा था ।
उसके दिमाग में डरावनी सांय सांय गूँज रही थी ।
- हे भगवान । वह अचानक उछल ही पङी ।
उस समय की सम्मोहक कामवासना में उसका ध्यान ही नहीं गया ।
अब तक की दिमागी उथल पुथल ने उसे सोचने का मौका ही नहीं दिया ।
और तब उसके समस्त शरीर में एक भयानक झुरझुरी सी दौङ गयी ।
वह मुर्दा जैसी बदबू ।
उसके स्पर्श का लीचङ अहसास । उसके स्पर्श का अजनबीपन ।
और..और उसका स्वर भी ।
सब कुछ अलग था ।
वह सब पुष्कर का हरगिज नहीं था ।


अमेजोन किंडले पर उपलब्ध
available on kindle amazon


कोई टिप्पणी नहीं:

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
बहुचर्चित एवं अति लोकप्रिय लेखक राजीव श्रेष्ठ यौगिक साधनाओं में वर्षों से एक जाना पहचाना नाम है। उनके सभी कथानक कल्पना के बजाय यथार्थ और अनुभव के धरातल पर रचे गये हैं। राजीव श्रेष्ठ पिछले पच्चीस वर्षों में योग, साधना और तन्त्र मन्त्र आदि से सम्बन्धित समस्याओं में हजारों लोगों का मार्गदर्शन कर चुके हैं।