गुरुवार, जुलाई 22, 2010

प्रेतनी का मायाजाल 4




- तुम । अन्ततः दयाराम बोला - यही सोच रहे होगे कि आखिर मैं कौन हूँ, यहाँ क्यों आया हूँ? सच तो ये है प्रसून, मैं अपनी बीबी की हत्या करने आया हूँ । वो बीबी, जो मेरी बीबी है, पर जो मेरी बीबी नहीं है ।
बात के बीच में ही वो अचानक हँसा, फ़िर ओर भी जोर से हँसा, और अट्टहास करने लगा - उफ़ है न कमाल ! बीबी है, पर बीबी नहीं है, तो सवाल ये है प्रसून जी, कि बीबी आखिर कहाँ गयी? है वही, पर वो नही है, तो फ़िर कुसुम कहाँ गयी ।
अगर मेरे साथ चार साल से रह रही औरत एक प्रेतनी है, तो फ़िर कुसुम कहाँ है, या फ़िर कुसुम लङकी नहीं बल्कि एक प्रेत है । कौन यकीन करेगा इस पर?
- तुम.. । वह उसे लक्ष्य करता हुआ बोला - तुम, शायद यकीन कर लो, और तुम यकीन करो या न करो, पर इस वीराने में तुम्हें अपनी दास्तान बताकर मेरे सीने का ये बोझ हल्का हो जायेगा..?
दयाराम परतापुर का रहने वाला था ।
उसकी तीन शादियाँ हो चुकी थी, पर शायद उसकी किस्मत में पत्नी का सुख नहीं था । उसकी पहली शादी पच्चीस बरस की आयु में राजदेवी के साथ हुयी थी । नौ साल तक उसका साथ निभाने के बाद राजदेवी का देहान्त हो गया । मरने से पूर्व सात साल तक राजदेवी गम्भीर रूप से बीमार ही रही थी, और इसी बीमारी के चलते अंततः उसका देहान्त हो गया ।
राजदेवी के कोई संतान नहीं हुयी थी ।
पैंतीस बरस की आयु में दयाराम का दूसरा विवाह शारदा के साथ हुआ ।
शारदा से दयाराम को तीन बच्चों का बाप बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ । उनकी ग्रहस्थी मजे से चल रही थी कि एक दिन चौदह साल बाद शारदा भी बिजली के करेंट से चिपक कर मर गयी ।
जिस दिन शारदा मरी ।
उसका सबसे छोटा बच्चा दो साल का था, बीच का आठ साल का, और बङा ग्यारह साल का । दयाराम के सामने बच्चों के पालन पोषण की बेहद समस्या आ गयी ।
उसके घर में ऐसा कोई नहीं था, जो इस जिम्मेदारी को संभाल लेता ।
तब दयाराम की सास ने अपने धेवतों का मुख देखते हुये अपनी तीस साल की लङकी कुसुम जो शादी के सात साल बाद विधवा हो गयी थी । उसकी शादी फ़िर से दयाराम के साथ कर दी ।
यहीं से दयाराम की जिंदगी में अजीब भूचाल आना शुरू हो गया ।
विवाह के बाद दयाराम कुसुम को जब पहली बार बुलाने गया, तो मोटर साइकिल से गया था ।  उसके घर और ससुराल के बीच में लगभग एक सौ साठ किलोमीटर का फ़ासला था ।
लगभग सौ किलोमीटर का फ़ासला तय करते करते दोपहर हो गयी ।
तब दयाराम ने सुस्ताने और खाना खाने के विचार से मोटर साइकिल एक बगिया में रोक दी । घने वृक्षों से युक्त इस बगिया में एक कुंआ था । जिस पर एक रस्सी बाल्टी राहगीरों को पानी उपलब्ध कराने के लिये हर समय रखी रहती थी ।
बगिया से कुछ ही दूर पर बङे बङे तीन गढ्ढे थे, और कुछ ही आगे एक विशाल पीपल के पेङ के पास एक बङी पोखर थी ।
बेहद थकान सा अनुभव करते हुये दयाराम का ध्यान इस विचित्र और रहस्यमय बगिया के रहस्यमय वातावरण की ओर नहीं गया । अलबत्ता खेतों हारों बाग बगीचों में ही अधिक घूमने वाली कुसुम को ये बगिया जाने क्यों बङी रहस्यमय सी लग रही थी ।
वह बगिया एक अजीब सा रहस्यमय सन्नाटा ओढ़े हुये जान पडती थी । उसके पेङों पर बैठे उल्लू और खुसटिया जैसे पक्षी मानों एकटक कुसुम को ही देख रहे थे ।
दयाराम खाना खाकर आराम करने के लिये लेट गया ।
लेकिन विवाह के कई सालों बाद, कुसुम यकायक एक पुरुष की निकटता पाकर शीघ्र सहवास के लिये उत्सुक हो रही थी । जब दयाराम ने बगिया में मोटर साइकिल रोकी । तभी उसने सोचा कि दयाराम ने ये निर्जन स्थान इसीलिये चुना है कि वो भी कुसुम की ही तरह शीघ्र ही उसके साथ सहवास की इच्छा रखता है । क्योंकि बगिया के आसपास दूर तक गांव नहीं थे, और न ही वहाँ कोई पशु चराने वाले थे ।
अपने पति के मरने के बाद कुसुम लम्बे समय तक दैहिक सुख से वंचित रही थी । इसलिये आज दयाराम को दूसरे पति के रूप में पाकर उसकी सम्भोग की वह दबी इच्छा स्वाभाविक ही बलबती हो उठी । पर उसकी इच्छा के विपरीत दयाराम लेटते ही सो गया, और जल्दी ही खर्राटे लेने लगा ।
हालांकि कुसुम भी कुछ थकान सी महसूस कर रही थी । पर कामवासना के तेज कीङे जैसे अब उसके अन्दर कुलुबुला रहे थे, और जिनके चलते वह अजीब सी बैचेनी महसूस कर रही थी । लेकिन अभी वह दयाराम से इतनी खुली भी नहीं थी कि उसे जगाकर सम्भोग का प्रस्ताव कर देती ।
अतः उसने एक बेबसी की आह सी भरी, और सूनी बगिया के चारो तरफ़ देखा ।
फ़िर हार कर वह एक पेङ से टिककर बैठ गयी, और उसकी निगाह वृक्षों पर घूमने लगी ।
तब अचानक ही उसके शरीर में जोर की झुरझुरी हुयी, और उसके समस्त शरीर के रोंगटे खडे हो गये ।
उल्लू जैसे गोल मुँह वाले वो छोटे छोटे पक्षी कुसुम को ही एकटक देख रहे थे । उनकी मुखाकृति ऐसी थी, मानो हँस रहे हों । घबरा कर उसने अन्य वृक्षों पर नजर डाली, तो वहाँ भी, उसे एक भी सामान्य पक्षी नजर नहीं आया ।
सभी वैसे ही अजीब से गोल मुँह वाले थे, और एकटक उसी को देख रहे थे ।
तब पहली बार कुसुम को अहसास हुआ कि क्यों वो बगिया उसे रहस्यमय लग रही थी ।
वहाँ अदृश्य में भी किसी के होने का अहसास था । और निश्चय ही कोई था, जो उसके आसपास था, और बेहद पास था ।


अमेजोन किंडले पर उपलब्ध
available on kindle amazon



कोई टिप्पणी नहीं:

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
बहुचर्चित एवं अति लोकप्रिय लेखक राजीव श्रेष्ठ यौगिक साधनाओं में वर्षों से एक जाना पहचाना नाम है। उनके सभी कथानक कल्पना के बजाय यथार्थ और अनुभव के धरातल पर रचे गये हैं। राजीव श्रेष्ठ पिछले पच्चीस वर्षों में योग, साधना और तन्त्र मन्त्र आदि से सम्बन्धित समस्याओं में हजारों लोगों का मार्गदर्शन कर चुके हैं।