शुक्रवार, जुलाई 30, 2010

किस करम का कौन सा नरक ..?

सभी नरक यम के राज्य में स्थिति हैं । इन नरकों की स्थिति प्रथ्वीलोक से नीचे मानी गयी है । गौ हत्या । भ्रूण हत्या । आग लगाने वाला रोध नामक नरक में जाता है । ब्रह्मघाती । शराबी । सोने की चोरी करने वाला । सूकर नरक में जाता है । क्षत्रिय । वैश्य की हत्या करने वाला ताल नरक में जाता है । ब्रह्महत्या । गुरुपत्नी या बहन के साथ सहवास करने वाला असत्य भाषण करने वाला राजपुरुष तप्तकुम्भ में जाता है । निषिद्ध पदार्थ बेचने वाला । शराब बेचने वाला । तथा स्वामिभक्त सेवक को त्यागने वाला तप्तलौह में जाता है । कन्या या पुत्रवधू के साथ सहवास करने वाला । वेद विक्रेता । वेद निंदक । महाज्वाल नरक में जाता है । गुरु का अपमान करने वाला । व्यंग्य करने वाला । अगम्य स्त्री के साथ सहवास करने
वाला शबल नामक नरक में जाता है । मर्यादा त्यागने वाला वीर विमोहन नरक में । दूसरे का अनिष्ट करने वाला कृमिभक्ष में । देवता । ब्राह्मण से द्वेश रखने वाला लालाभक्ष में । परायी धरोहर हडपने वाला । बाग बगीचे में आग लगाने वाला । विषज्जन नरक में जाता है । असत पात्र से दान लेने वाला । असत प्रतिग्रह लेने वाला । अयाज्य याचक । और नक्षत्र से जीविका चलाने वाला अधःशिर नरक में जाता है । मदिरा । मांस का विक्रेता पूयवह नरक में । मुर्गा । बिल्ली । सूअर । पक्षी । हिरन । भेड को बांधने वाला भी पूयवह में जाता है । घर जलाने वाला । विष देने वाला । कुण्डाशी । शराब विक्रेता । शराबी । मास खाने वाला । पशु मारने वाला । रुधिरान्ध नरक में जाता है । शहद निकालने वाला वैतरणी । क्रोधी मूत्रसंग्यक नरक में । अपवित्र और क्रोधी असिपत्रवन में । हिरन का शिकार करने वाला अग्निज्वाल ।
यग्यकर्म में दीक्षित लेकिन वृत का पालन न करने वाला संदंश । स्वप्न में भी स्खलित होने वाला संयासी
या ब्रह्मचारी अभोजन नरक में । सबसे ऊपर भयंकर गर्मी वाला रौरव । उसके नीचे महारौरव । उसके नीचे शीतल । उसके नीचे तामस । इसके बाद अन्य नरक क्रम से नीचे स्थित हैं । इन नरकों में एक दिन सौ वर्ष के समान होता है । इन नरकों में भोग भोगने के बाद पापी तिर्यक योनि में जाता है । इसके बाद कृमि । कीट । पतंगा ।
स्थावर । एक खुर वाले गधे की योनि प्राप्त होती है । इसके बाद जंगली हाथी आदि की योनि में जाकर गौ की योनि में पहुचता है । गधा । घोडा । खच्चर । हिरन । शरभ । चमरी । ये छह योनियां एक खुर वाली हैं । इसके अतिरिक्त बहुत सी अन्य योनिंयो को भोगकर प्राणी मनुष्य योनि में आता है । और कुबडा । कुत्सित । बौना । चान्डाल आदि योनि में जाता है । अवशिष्ट पाप पुण्य से समन्वित जीव बार बार गर्भ में जाते हैं और मृत्यु को प्राप्त होते है । सब पापों के समाप्त हो जाने के बाद शूद्र । वैश्य । क्षत्रिय आदि होता हुआ क्रम से आरोहण को प्राप्त करता है । इसी में सत्कर्मी होने से ब्राह्मण । देव और इन्द्र के पद पर भी जाता है । मृत्यु लोक में जन्म लेने वाले का मरना निश्चित है । पापियों का जीव अधोमार्ग से निकलता है । यमद्वार पहुचने के लिये जो मार्ग बताये गये हैं । वे अत्यन्त दुर्गन्धदायक मवाद । रक्त से भरा हुआ है । इस मार्ग में स्थित वैतरणी को पार करने के लिये वैतरणी गौ का दान
करना चाहिये । जो गौ पूरी तरह काली हो । स्तन भी काले हों । वह वैतरणी गौ होती है । यमलोक का मार्ग भीषण ताप से युक्त है । अतः छत्रदान करने से मार्ग में छाया प्राप्त होती है । यमराज के दूत महाक्रोधी और भयंकर है । उदारता पूर्वक दान करने वाले को कष्ट देने का विधान नहीं है ।
मनुष्य का यह शरीर केले के वृक्ष के समान सारहीन एवं जल के बुदबुदे के समान क्षणभंगुर है । इसमें जो सार देखता है । मानता है । वह महामूर्ख है ।पंचतत्वों से बना यह शरीर पुनः अपने किये हुये कर्मों के अनुसार उन्हीं पंचतत्वों में जाकर विलीन हो जाता है । अतः उसके लिये रोना क्या ? जब प्रथ्वी । सागर । देवलोक तक नष्ट होते हैं । तो यह मर्त्यलोक तो जल के फ़ेन के समान है ।
मनुष्य के शरीर में साढे तीन करोढ रोंये होते है । कहा जाता है । जो स्त्री ( स्वेच्छा से ) सती होती है । वह इतने ही समय तक पति का उद्धार करती हुयी सुखपूर्वक स्वर्ग में वास करती है और यह अवधि चौदह इन्द्रों के बराबर है । यानी स्वर्ग में चौदह इन्द्र बदल जाते हैं । गर्भवती स्त्री और छोटे बच्चों वाली स्त्री के लिये सती होने का विधान नहीं हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
बहुचर्चित एवं अति लोकप्रिय लेखक राजीव श्रेष्ठ यौगिक साधनाओं में वर्षों से एक जाना पहचाना नाम है। उनके सभी कथानक कल्पना के बजाय यथार्थ और अनुभव के धरातल पर रचे गये हैं। राजीव श्रेष्ठ पिछले पच्चीस वर्षों में योग, साधना और तन्त्र मन्त्र आदि से सम्बन्धित समस्याओं में हजारों लोगों का मार्गदर्शन कर चुके हैं।